पोस्ट ऑफिस की ये हैं बेहतरीन सेविंग स्कीम्स, 20 रुपये में खुलेगा अकाउंट, ब्याज के साथ और भी मुफ्त सेवाएं

0
126

IBC 7 न्यूज़

भारतीय डाक महज 20 रुपये से बचत खाता खोलने की सुविधा दे रहा है। पोस्ट ऑफिस का बचत खाता बिल्कुल बैंक के समान ही है। इसमें भी खाताधारक को एटीएम और चेक की सुविधा मिलती है।

पोस्ट ऑफिस की ये हैं बेहतरीन सेविंग स्कीम्स, 20 रुपये में खुलेगा अकाउंट, ब्याज के साथ और भी मुफ्त सेवाएं

पोस्ट ऑफिस डाक को भेजने के साथ ही खाता खोलने की सुविधा भी देता है। पोस्ट ऑफिस में आप 5 प्रकार का सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। भारतीय डाक की शाखा इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक, सेविंग्स अकाउंट के साथ ही करंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी देती है। पोस्ट ऑफिस में आप महज 20 रुपये के बैलेंस के साथ खाता खुलवा सकते हैं।

बैंकों के शुल्क की तुलना में यह राशि काफी कम है। इस अकाउंट की खासियत यह है कि इसमें महज 50 रुपये का ही मिनिमम बैलेंस रखना होता है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम भी बिल्कुल बैंकों की सेविंग्स स्कीम के समान ही हैं। पोस्ट ऑफिस भी अपने यहां खाता खोलने वाले ग्राहक को एटीएम के साथ ही चेक की सुविधा उपलब्ध कराता है।

इसके अतिरिक्त इस खाते में जमा राशि पर 4 परसेंट की दर से ब्याज मिलता है। एटीएम कार्ड सुविधा के साथ चेक की सुविधा के लिए आपको 500 रुपये से सेविंग्स अकाउंट्स खुलवाना होगा। इस खाते में न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना होता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट्स पर मिलने वाला 10000 रुपये तक का ब्याज टैक्स फ्री है। इसके साथ ही इस सेविंग्स अकाउंट्स के देश के किसी भी हिस्से में ट्रांसफर कराया जा सकता है। भारतीय डाक के देशभर में 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। साथ ही देशभर में 3 लाख पोस्टमैन भी हैं।

ऐसे खुलवायें खाताः पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है। यह फॉर्म डाकघऱ में ही मिल जाएगा या इसे आप डाक विभाग की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। सेविंग्स अकाउंट खुलवाने के बाद आपको KYC भी करवाना होता है। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ के रूप में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट आदि दे सकते हैं। इसके अलावा पासपोर्ट फोटो भी जरूरी होता है। जॉइंट खाता खुलवाने के लिए जॉइंट फोटो की जरूरत होती है।

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB)की वेबसाइट के अनुसार आप पांच तरह का अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट, IPPB रेगुलर सेविंग्स अकाउंट, IPPB डिजिटल सेविंग्स अकाउंट, IPPB बेसिक सेविंग्स अकाउंट और IPPB करंट अकाउंट शामिल है। पहले चार अकाउंट पर ब्याज दर 4 परसेंट है। IPPB की वेबसाइट के अनुसार करंट अकाउंट खाता धारक को एवरेज डेली बैलेंस 1000 रुपये रखना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here